job alert in hindi
 opportunities 

जूलॉजी  मे  job opportunities

एक प्राणीविज्ञानी केवल एक पशु व्यवहार विशेषज्ञ नहीं है, बल्कि पशु रोगों, जीवन प्रक्रिया, प्रजनन, भोजन की आदतों और कुछ जानवरों की संख्या का भी अध्ययन करता है।जूलॉजिस्ट के लिए नौकरी का दृष्टिकोण अच्छा है,क्योंकि जूलॉजी एक ऐसा व्यापक क्षेत्र है, जूलॉजी की बड़ी मात्रा में जॉब करने वाले व्यक्ति कई प्रकार के हो सकते हैं और इसमें जुकाइपर, एनिमल केयरटेकर, वेटनरी टेक्नोलॉजिस्ट या टेक्नीशियन, एनवायर्नमेंटल कंसल्टेंट, टेक्निकल राइटर, बायोलॉजी टीचर और रिसर्च एंड लेबोरेटरी टेक्नीशियन शामिल हो सकते हैं। जूलाजी एक ऐसा विषय है ,जो मानव जाति को प्रकृति से जुडने एंव उसका संरक्षण करने का मौका देता है तथा बेहतर केरियर का अवसर प्रदान करता है,सांइस के प्रत्‍येक फील्‍ड की अपनी कैरियर संंभावना है। बस आप‍को सांइस के क्षेत्र मे अपना रूझान पहचानना होगा । और काम का क्षेत्र चुनना होगा जूलाजी भी एक ऐसा विषय है , जो बेहतरीन कैरियर उपलब्ध करवाता है जंतुओ के अध्‍ययन से जुडे इस विषय में पढाई व  रिसर्च  के  लिऐ अच्‍छा स्‍कोप है पीजी स्‍तर पर आप बायोटेक्‍नोलाजी, बायोइनफाॅर्मेटि,मेडिसिन , फार्मेसी ,वेटि‍रिनरी सांइस ,फारेस्‍टरी माइक्रबायोलाजी ,बायोकेमेस्‍टरी ,इनवॉरनमेंटल  सांंइस ,मरीन स्‍टडी  ह्युमन जेनेटिक, वाइल्‍ड लाइफ सांंइस  , सेरिकलचर टेक्‍नालाजी , फायटोमेडिकल सांंइस एंड टेक्‍नालाजी , मरीन बायोलॉजी, इंडि‍स्टियल फिश्‍रीज , एनाटॉमी,ओशनो ग्राफी ,एनिमल बायोटेक्‍नोलाजी, कोस्‍टल एक्‍वाकल्‍चर , में सेंं कोई एक विकल्‍प चुनकर बेहतर कॅरियर opportunities रास्‍ते में जा सकते है।

जूलाजी के क्षेत्र मे  कैरियर बनाने के लिए कैसेे करे तैयारी :-

जूलाजी एक विस्‍तृत  विषय है जो प्रकृति के आवरण मे रहने वाले जीव जगत के सभी आवश्‍यक परिवेश, खान पान आवास एंव अन्‍य पहलुओ का जॉच पडताल करता है यह विषय जीव जंतुओ के उद्भभव ओैर विकास की प्रकिया ,आंतरिक एंव बाहय संरचना व्‍यवहार ,क्रिया कलाप और मानव के लाभ के लिऐ उनके विभिन्‍न उपयोगो का अध्‍ययन करता है। भारत के सभी युनिवर्ससिटी जूलाजी बीएससी, एमएससी , और रिर्सच डिग्री करवाती है जहा प्रवेश के लिऐ मे‍रिट को आधार बनाया जाता है।  कुछ संस्‍थान जैसे इडियन इंनसिटियुट ऑफ सांइस या इडियन इंनसिटियुट ऑफ सांइस रिसर्च एंड एजुकेशन  इन संस्‍थान में दाखिला के लिऐ प्रवेश परीक्षा देने पडती है। वर्तमान मे आईआईटी भी माइक्रोबायाेलाजी  और बायोटेक्‍नोलाजी बीटेक आफर करती है। जिसके लिऐ बारहवी क्‍लास में बायोलाजी और गणित के साथ प्रवेश परीक्षा देना आवश्‍यक है।

जूलाजी के क्षेत्र मे  रोजगार  के  opportunity  :-

जूलाजी  मल्‍टीडिसीप्‍लीन विषय होने कारण  नाैैकरी के लिऐ कई अवसर देता है इस विषय के साथ आप इन क्षेत्र मे रोजगार हासिल कर सकते हैं।

✤एनिमल केयरटेकर:'

इस क्षेत्र मे आप जानवरो के देखभाल के साथ  उनके समस्‍या समझ कर ठीक कर सकते है जानवरो को   प्रशिक्षण भी दे  सकते है एनिमल ट्रेनर बनकर अपना उज्‍जवल भविष्‍य देख सकते है

✤एनवायर्नमेंटल कंसल्टेंट:-

इस क्षेत्र में एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग का भविष्य काफी उज्वल हैं। इस सेक्टर में बहुत अच्छे कैरियर के अवसर हैं। आने वाले दिनों में एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग की और भी ज्यादा डिमांड होगी। इसका कारण ये है कि दिन- प्रतिदिन हमारा पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। जिस पर Environmental Engineering की मदद से इसको सीमित और कंट्रोल करने की जरूरत होती है। पर्यावरण इंजीनियरिंग में जॉब ऑफर करने वाली कुछ कंपनी द 
इंड्योर प्राइवेट लिमिटेड,कल्पन हाइड्रो कंपनी, गुडरिक कॉर्पोरेशन,ड्रेसर-रैंड इंडियाप्राइवेट लिमिटेड MACTECसिमा लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ब्रुनेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है ।opportunities देती है

✤प्राणीयो की देखभाल एंव उनका  संंरक्षण:- 

पर्यावरण में बदलाव और मानव हस्‍ताक्षेप के चलते पुरी दुनिया में जीव प्रजातियाॅँँ तेजी से विलुपत हो जा रही है जिन्‍हे बचाने के लिए वाइल्‍ड लाइफ फेडरेंशन जैसे वैश्विक संगठन के साथ ही केन्‍द्र व राज्‍य सरकारें भी जूलाजी विशेषज्ञ की मदद लेती है । प्राक्रतिक अपदाओं, दुघर्टना या पशुओं के प्राकर्तिक आवास नष्‍ट होने के स्थिति में एनीमल रिहीीविलीटेस्‍टस की सेवायें ली जाती है। इनका काम जानवरों की देखभाल , बीमार जन्‍तओं का इलाज और ठीक होने पर उन्‍हेंं दोबारा प्रकृतिक परिवेश में छोडना होता है।

✤सरकारी सेवा :-

जूलाजी मे स्‍नातक के साथ इंडियन फारेस्‍ट सर्विस एग्‍जाम दे सकते है जो आपको बेहतर कैरियर के साथ वन्‍य जीव प्रणीयो के संंरक्षण  का अवसर भी प्रदान करता है  इसके अलावा स्‍नातक या एम फिल के साथ जूलाजीकल सर्वे ऑफ  इंडिया , वाइल्‍ड लाइफ इंस्‍टीटयूट देहरादून या इंं‍डियन कांउसिल फाॅर  फारेस्‍ट्री रिर्सच  एंड एजुकेशन  मे सांइसटिक पद पर काम करने का अवसर प्राप्‍त कर  स‍कते है। 

✤मेडिकल:- 

जेनेटि‍क बायोटेक्‍नोलाजी, माइक्रोबायोलाजी, पेरासाइटबायोलाजी,जैसी शाखाओं के छात्राओं के लिये मेडि‍कल फॉरेन्‍सिक विभाग , टेस्‍टींग लेब और मेडिकल रिर्सच में  विकल्‍पों की कोई कमी नहीं है। इसके आलावा आप मानव और पशुओं के लिये दवा निर्माण करने वाले कम्‍पनियॉं के साथ जुडकर भी अपने कैरीयर को उच्‍चाईयॉं दे सकते है। 

✤अकादमिक क्षैत्र:-

जूलाजी में ग्रेजूऐशन केे बाद  बीएड के साथ स्‍‍कूल और कोचिगं संस्‍थाओं में पढा सकते है। कॉलेज और यूनीवर सिटी में पढाने  के लिए एमएससी और नेट पास करना पडेगा।

✤रिर्सच:- 

जूलाजी में शाेेध की अपार संभावना है। देश और दुनिया के तामाम श्रेष्‍ट यूनीवर्टी और अनुसंधान संस्‍थान जूलाजी के क्षेत्र में  रिर्सच को महत्‍व दे रहें है।  पर्यावरण संरक्षण से जुडे वै‍श्‍विक संगघटनों ने भी जूलाजी  में  रिसर्च की मॉग है साथ ही कॉस्‍टमेटि‍क, फॉर्मेसी  और एनिमल प्रॉडक्‍ट सेे जुडी कंम्‍पनियॉं  रिर्सच फैलो के तौर पर अच्‍छा वेतन हासिल कर सकतेें है। 

✤एनिमल हसबैंड्री :- 

भारत मेे एनिमल हसबैंड्री  से जुडे  सभी क्षैैत्राेे मे रोजगार के अपार अवसर उपलब्‍ध है। इनमे मछली पालन , पोल्‍ट्री  रेशम उत्‍पादन और कृषि पशुओ के प्रजनन व रख रखाव से जुडे काम शामिल है। 
 

✤जू कीपींंग :-

जीव जंतुओ से लगाव रखने वाले जूलाजी छात्रों के लिऐ जूकीपींंग एक उम्‍दा विकल्‍प है इनका काम प्राणी  संग्रहालय और एक्‍वेरियम का रख रखाव और जानवराेे का सही तरीका सेेदेखभाल करना है।
 

✤वाइल्‍ड लाइफ गाइडर :-

ये वनो मे आने वाले पर्यट‍क को जानवराे  के विषय मे जानकारी  देने का काम करते है।  कुछ प्रमुख संंस्‍थान जो वाइल्ड लाइफ गाइडर  केे जाॅब देती है जैसेे की वाइल्ड नेस्ट ट्रैवल एंड फोटोग्राफी प्राइवेट लिमिटेड, WWF भारत, WILDLIFE ,भारत का विश्वास, वन और वन्यजीव विभाग दिल्ली इसके अलावा देश के नेशनल पार्क भी जॉब opportunitiesआफर करती है।

 
✤एनिमल बिहेवियरिस्‍ट :-

बिहेवियरिस्‍ट  का काम जानवराे   के व्‍यवहार का अध्‍ययन करना होता है। ये लोग जानवरो के साथ काम करने वाले लोगो को भी प्रशिक्षण देते है जिससे वे जानवरो के साथ अच्‍छे घुलमिल सके। BBRC- अनुसंधान SCIENTIST- पैथोलॉजिस्ट सिनजीन जेसे  संंस्‍थान  एनिमल  बिहेवियरिस्‍ट का जाॅब देती है


✤एजुटेनमेन्‍ट :-

लोगो को जीव जंतुओ के प्रति संवेदनशील बनाने के लिऐ मीडिया का प्रयोग करने की इच्‍छा रखते है तो एजुटेनमेन्‍ट आपके लिऐ श्रेष्‍ठ विकल्‍प है जंंहाआप डिस्‍कवरी और नेशनल ज्‍योग्राफी जैसे चैनलो के लऐ डाक्‍यूमेंटरी  प्रॉडक्‍शन ,कंंटेट रिर्सच , स्क्रिप्‍ट राइटिगंं, फिल्‍म मेंकिग ,एक्‍सपर्ट सपाेर्ट जैसे काम कर स‍कते है। कुछ प्रमुख संंस्‍थान जो वाइल्ड लाइफ गाइडर  केे जाॅब opportunities  देती है  डिजाइन मीडिया एंड एडुटेनमेंट स्कूल पुणे ,मिताशी एडुटेंमेंट प्राइवेट लीमिटेड ,
 

भारत के कुछ शीर्ष  डिग्री एंव रिसर्च संस्‍थान :-

देश के नीचे दिये गये संस्‍थानो मे आप दाखिला लेकर जूलाजी के क्षेत्र मे पढाई कर सकते है और अपनी कैरियर को उज्‍जवल बना सकते है
⇛ इडियन इंस्‍टीटयूटऑफ सांइस, बेंगलुरू 
⇛ टाटा इंस्‍टीटयूटऑफ फंडामेटल रिसर्च ,हैदराबाद
⇛ नेशनल इंस्‍टीटयूटऑफ सांइस एजुकेशन एंड रिसर्च ,भुवनेश्‍वर 
⇛ जवाहर लाल नेहरू सेंटर फॉर एंडवांस्‍ड सांइटिफिक रिसर्च बेंगलुरू 
⇛ बनारस हिंन्‍दू यूनिर्वसिटी , वाराणसी 
⇛ इंस्‍टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्‍स एंड एंटिग्रेटिव बायोलाजी, नई दिल्‍ली ।


प्रिय दोस्‍तो एंव पाठकगढ job opportunities की पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये !